सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

गाटा लूप्स का भूत


गाटा लूप्स एक ऐसा नाम है जो मनाली लेह राजमार्ग पर यात्रा करने वाले कुछ लोगों को छोड़कर सभी के लिए अज्ञात है; या ऐसा करने की योजना बना रहा है। यह इक्कीस हेयरपिन झुकता की एक श्रृंखला है जो आपको इस राजमार्ग पर 3 उच्च ऊंचाई पास के शीर्ष पर ले जाती है, नेकेला; 15,547 फीट की ऊंचाई पर। वास्तव में, सड़क के इस खड़ी और घुमावदार खंड को मनाली से लेह सड़क के पर्यटक आकर्षणों में से एक माना जाता है। जिन लोगों को गाटा लूप्स नाम से पता है, वे अपने आश्चर्यजनक स्थान के कारण इसे जानते हैं, इसके चारों ओर दृश्य लेते हुए सांस लेते हैं; और शीर्ष पर पहुंचने के लिए कठिन चढ़ाई शामिल है। लेकिन यह बिलकुल भी नहीं है; वहाँ भी भूत है जो इन छोरों का शिकार करता है; जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं।

अपनी पहली लद्दाख यात्रा के दौरान, हम जिस्पा में एक शिविर स्थल पर ठहरे थे। यह 2005 था, एक समय जब बहुत कम लोग, ज्यादातर मोटरसाइकिल और साहसिक उत्साही, मनाली लेह राजमार्ग पर कठिन यात्रा करने का सपना देखते थे। शिविर स्थल पर कोई अन्य मेहमान नहीं थे; और जिस पर हम कब्जा कर रहे थे उसे छोड़कर बाकी सभी तंबू खाली थे।

रात के 9 बजे थे और मेरे साथी यात्री शोएब दिन भर की यात्रा के बाद मनाली से जिस्पा जाने के लिए पहले ही सो गए थे; लेकिन थके होने के बावजूद, मैं अभी खुद को सो नहीं पाया। मैं अपने टेंट के बाहर खड़ा था, पिच की काली और रात और घाटी की शांति का आनंद ले रहा था; जब मैंने देखा कि रसोई की रोशनी अभी भी चालू थी। रसोई स्थापित भी वास्तव में एक तम्बू के अंदर था। मैं ऊपर चला गया और उस व्यक्ति को पाया जो शिविर चला रहा था अपने लिए एक कप चाय तैयार कर रहा था। उन्होंने मुझसे पूछा कि क्या मैं कुछ करना चाहूंगा और मेरा जवाब तत्काल हां था।

आराम से अपने हाथ में चाय के कप के साथ रसोई में एक कुर्सी पर बसने के बाद, मैंने बस कुछ समय मारने के लिए उसके साथ बातचीत की। वह खुद काफी चटपटा साथी साबित हुआ और बहुत जल्द वह मुझे लगभग सब कुछ बता रहा था; अपने बारे में और जगह के बारे में, यहाँ कितनी ठंड पड़ती है, कैसे वह सर्दियों में मनाली और अन्य कई चीजों के लिए चलती है। मैंने वास्तव में उससे बात करने में कोई आपत्ति नहीं की क्योंकि यह लद्दाख की मेरी पहली यात्रा थी; और मैं उससे बहुत सारी जानकारी प्राप्त करने में सक्षम था; सामान जो यात्रा करते समय काम आ सकता है।

थोड़ी देर के बाद, बस जब मैंने अपने तम्बू में वापस जाने और कुछ नींद लेने के लिए सोचा, जब उसने मुझसे एक सवाल पूछा जो मुझे फिर से बातचीत में पकड़ा गया।

"क्या आप गाटा लूप्स के बारे में जानते हैं?"
"हाँ, मैं करता हूँ, हम इसे कल पार करेंगे" मैंने जवाब दिया।
"नहीं नहीं", वह रहस्यमय लग रहा था, "क्या आप भूत के बारे में जानते हैं?"
"क्या?"
“एक भूत है जो वहाँ रहता है। जगह प्रेतवाधित है ”
"वहाँ एक इमारत है?" यह मेरा पहली बार गाटा लूप्स में होने वाला था, लेकिन किसी तरह मुझे इस सवाल का जवाब पहले से ही पता था; फिर भी मैंने स्पष्ट करने को कहा।


 
“कोई इमारत नहीं। सड़क का वह पूरा हिस्सा भूतिया है।
"क्या?" मैंने हँसते हुए कहा, "ठंड में बाहर सड़क पर एक भूत क्यों रहेगा?"
"यह उसकी पसंद नहीं है" उसने अपने चेहरे पर उस गंभीर स्वर और अभिव्यक्ति को रखा, "वह उस जगह से बंधा हुआ है क्योंकि उसका शरीर वहाँ दफन है"
"वास्तव में? वह बेचारा कौन था? किसी ने सोचा था कि यह जगह यहाँ मरने के लिए पर्याप्त है, दफन हो और बस हमेशा के लिए यहाँ हो? ” मेरा लहजा अभी भी नकली था।
"नहीं, कोई ऐसा व्यक्ति जो दुर्भाग्यशाली था कि सड़क पर फंस गया और मृत हो गया"
"मुझे इसके बारे में बताओ", अब मुझे उत्सुकता हुई और उसने मुझे उस ट्रक वाले की कहानी सुनानी शुरू कर दी, जो गाटा छोरों पर मर गया था।

कई साल पहले [वह मुझे नहीं बता सकता कि कितने साल पहले], यह अक्टूबर के अंत में था जब उसके दो यात्रियों, चालक और एक क्लीनर के साथ एक ट्रक, रोहतांग को पार करके लेह की ओर बढ़ गया। कुछ स्थानों पर पहले से ही बर्फ पड़ना शुरू हो गया था और चालक को चेतावनी दी गई थी, लेकिन लेह पहुंचने के लिए उसके पास समय सीमा थी; जिसका अर्थ था कि उसे श्रीनगर लेह राजमार्ग को वापस लेने और अभी भी तुलनात्मक रूप से सुरक्षित होने में बहुत देर हो चुकी थी। रोहतांग को पार करने वाला यह आखिरी ट्रक था क्योंकि उसी शाम को सबसे ऊपर और पास में भारी बर्फबारी हुई थी। कुंजुम दर्रा पहले से ही हफ्तों पहले से ही बंद था और काजा से आने वाले वाहनों के लिए भी नहीं थे, जिसका अर्थ है कि यह मनाली लेह राजमार्ग पर अंतिम ट्रक था।


ड्राइवर ने ट्रक को गाटा लूप्स तक सुरक्षित पहुंचाने में कामयाबी हासिल की लेकिन यही वह जगह है जहां आपदा आई थी। छोरों में से एक पर, उसका ट्रक टूट गया और पूरी तरह से रुक गया। घंटों की कोशिश के बाद, चालक वाहन के साथ जो कुछ भी गलत था उसे ठीक नहीं कर सका। उन्होंने इंतजार किया और इंतजार किया लेकिन किसी ने उन्हें पार नहीं किया क्योंकि वे मार्ग पर अंतिम वाहन थे। इसलिए ड्राइवर ने पास के एक गाँव में चलने और कुछ मदद लेने का फैसला किया। हालांकि क्लीनर बीमार था और चलने की हालत में नहीं था। वह बहुत बुरी तरह बीमार था कि वह मुश्किल से खड़ा हो सकता था लेकिन वह जो हमारे कथावाचक से पीड़ित था वह नहीं बताएगा।

इसे जोड़ने के लिए, ट्रक को भी लोड किया गया था और माल के साथ छोड़ दिया नहीं जा सकता था क्योंकि लूटने के जोखिम के कारण इसलिए क्लीनर ट्रक की रखवाली करने के लिए पीछे रह गया; और इसलिए भी कि वह चलने की हालत में नहीं था। ड्राइवर चला और मीलों तक चला जब तक कि उसे एक छोटा सा गाँव नहीं मिला लेकिन अफसोस, वहाँ कोई मैकेनिक नहीं था। वह किसी तरह मनाली में किसी को फोन करने और ट्रक को ठीक करने के लिए फोन करने में कामयाब हो गया, लेकिन अपनी बुरी किस्मत के लिए, जबकि वह अभी भी गांव में इंतजार कर रहा था, मौसम बंद हो गया। यह भारी बर्फबारी करने लगा और चालक के लिए असंभव हो गया। ट्रक पर वापस जाने के लिए।

मौसम साफ होने और इस समय में कई दिन लग गए; वह गांव में फंसे हुए थे। अंत में मनाली से मदद मिली और वे सभी वापस गोट लूप्स पहुंचे; घटनास्थल पर जहां क्लीनर को खोजने के लिए ट्रक टूट गया। कई दिनों तक सड़क पर अकेला पपड़ी छोड़ गया था; ठंड में, खराब स्वास्थ्य में, बिना पानी और खाने के लिए कुछ भी नहीं था और अंततः प्यास, भूख और ठंड से मर गया। ट्रक को ठीक कर दिया गया था लेकिन इसे लेह या मनाली तक ले जाना असंभव था क्योंकि दोनों तरफ के रास्ते बंद थे। इसलिए ड्राइवर ने ट्रक को उस गाँव में पहुँचाया जहाँ वह फंसे हुए थे; और रोहतांग पार करने और मनाली लौटने के लिए संभव होने तक वहां इंतजार किया।

क्लीनर का शव गाटा लूप्स में ग्रामीणों द्वारा दफनाया गया था, ठीक उसी स्थान पर जहां उसकी मौत हुई थी। अगले साल जब हाईवे फिर से खुला, तो लोगों ने एक अजीब सी बात पर ध्यान देना शुरू किया। गाटा लूप्स में एक भिखारी था जो पास से गुजरने वाले वाहनों को रुकने और पानी के लिए भीख माँगता था। कुछ लोग नहीं रुके, लेकिन जिन लोगों ने भिखारी को कुछ पानी देने और चढ़ाने का काम किया, उन्होंने देखा कि उसके हाथों से बोतलें गिर रही हैं। यह शब्द फैल गया था और निश्चित रूप से पर्याप्त लोग भूत से डर गए थे जो पानी के लिए भीख माँगते थे; यह सोचते हुए कि अगर वे बंद नहीं हुए या उन्हें शाप नहीं दिया तो वे उन्हें नुकसान पहुँचा सकते हैं। भूत को शांत करने के लिए; स्थानीय लोगों ने उस स्थान पर एक छोटा सा मंदिर स्थापित किया जहाँ उसे दफनाया गया और पानी का प्रसाद बनाया गया।


 
तब से, जो भी पास से गुजरता है और कहानी के बारे में जानता है वह मंदिर में प्रसाद के रूप में कुछ पानी छोड़ता है।

"क्या आपने इस भूत को देखा है?" क्या उस लड़के की कहानी खत्म होने के बाद मेरा सवाल था।
"नहीं"
"क्या आप किसी को जानते हैं जिसने भूत को देखा है?"
“नहीं, लेकिन कल जब आप गाटा लूप्स को पार करेंगे, तो पानी की बोतलों की एक डंप को देखें। यही वह जगह है जहाँ मंदिर और मृत क्लीनर की कब्र है। ”

और निश्चित रूप से पर्याप्त है, अगले दिन जब हम गाटा लूप्स पर चढ़ रहे थे; मैंने देखा कि एक लाल मंदिर के पत्थरों से बने एक छोटे से मंदिर के सामने पानी की बोतलों का ढेर लगा हुआ था। यह अजीब लग रहा था और इस तरह के एक सुंदर जगह के बीच में अगर यह एक आँखों का रंग है; लेकिन मैंने यह भी देखा कि सभी पानी की बोतलें भरी हुई थीं, सील पैक थीं।
भूत पाश का भूत
तो गाता छोरों के भूत की किंवदंती है जहां लोग अभी भी रुकते हैं और पानी का प्रसाद बनाते हैं। बोतलों के बीच की चीज़ जैसी छोटी संलग्न गुफा, ईंटों को एक साथ रखकर बनाई गई देखें? उसके अंदर एक वास्तविक मानव खोपड़ी रखी है। अगली बार जब आप इस राजमार्ग पर हों, तो एक पल लें और इसे देखें।

जैसा कि यह निकला, कहानी का एक अलग संस्करण है, जैसा कि नीचे टिप्पणी अनुभाग में एक पाठक द्वारा साझा किया गया है; जो मैं यहां पेस्ट करूंगा।


 
“मैंने एक अलग कहानी सुनी। एक बस थी जो उस मोड़ पर टूट गई। तो कंडक्टर अपने पहिये के पीछे एक पत्थर लगाने के लिए नीचे उतर गया ताकि उसे बहने से रोका जा सके। लेकिन चालक वाहन का प्रबंधन करने में सक्षम नहीं था और पीछे के पहियों से कंडक्टर को कुचलने में समाप्त हो गया। कंडक्टर के पास कुछ जान बची थी और वह पानी मांग रहा था लेकिन गिरफ्तारी के डर से ड्राइवर उसे मरने के लिए वहीं छोड़ गया और मौके से भाग गया। इसलिए पानी की मांग

तब से, मैं कई बार लद्दाख गया और गाटा लूप्स पर चढ़ गया। मैंने वहाँ कभी पानी की बोतल नहीं छोड़ी क्योंकि यह सिर्फ एक बेकार और मुझे कूड़े की तरह लग रहा था; लेकिन यह भी कि मैंने कभी भी अलौकिक अनुभव नहीं किया। पानी रोकने या भीख मांगने के लिए किसी ने भी मुझे माफ नहीं किया। यदि आप हालांकि लद्दाख गए हैं और गाटा लूप्स से बताने के लिए एक कहानी है; या भूत कहानी का एक अलग संस्करण पता है; कृपया नीचे टिप्पणी अनुभाग में या हमारे सामुदायिक मंच पर ऐसा जरूर करें।

Horror-stories-in-hindi
Real ghost stories in hindi
Indian real ghost stories
Indian Horror places
Indian true Horror story



टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Horror story of Dow Hill, Kurseong, West Bengal in hindi

डॉव हिल, कुर्सियांग, पश्चिम बंगाल की डरावनी कहानी दार्जिलिंग से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर भारत का सबसे प्रेतवाधित हिल स्टेशन, कर्सियांग का डॉव हिल स्थित है, जहां अपसामान्य घटनाओं और कहानियों की कोई कमी नहीं है। एक छोटा सा हिल स्टेशन, जो अपने खूबसूरत विस्तरों, आर्किड उद्यानों, जंगलों की पहाड़ियों और चाय बागानों के लिए जाना जाता है, कर्सियांग एक मौत की सड़क, बिना सिर वाले भूत, प्रेतवाधित स्कूल और अनगिनत वास्तविक भूत कहानियों का घर भी है। यहाँ हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताते हैं जहाँ खौफनाक जीव भारत के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक केंद्रित हैं। कुरसेओंग का डॉव हिल - भारत में सबसे रहस्यमय स्थानों में से एक है डॉव हिल एक सौंदर्य और एक जानवर है। दिन हो या रात, पैरानॉर्मल एक्टिविटीज यहां कभी नहीं रुकती हैं। यहां आने वाले पर्यटक गंतव्य की प्राकृतिक सुंदरता पर अपनी आँखें लगाते हैं, और यहां मौजूद भुतहा स्थलों से जुड़ी डरावनी कहानियों पर उनके कान खड़े हो जाते हैं। शापित जंगल और एक सिरहीन लड़के का भूत ... भयभीत व्यक्ति को निश्चित रूप से, मौत की सड़क से बचना चाहिए, ’जो डॉव हिल रोड और वन का

Mehrangarh Fort haunted story in Hindi

एक महत्वाकांक्षी राजा और भयानक शाप बहुत समय पहले, राव जोधा नामक एक महत्वाकांक्षी राजा जोधपुर में एक राजसी पहाड़ी के पार आया और उसने एक राजसी किले को उकेरने का फैसला किया। दृढ़ मन से, उसने पहाड़ी पर रहने वाले लोगों को पहले हटाकर, और फिर अपने सपनों के किले की नींव बनाकर, अपनी मर्ज़ी को अंजाम देने के लिए अपने आदमियों को आदेश भेजा। शाही द्वारा पालन किए जाने वाले सभी लोग एक बूढ़े व्यक्ति, एक संत, जिसे चिडियावाले बाबा के नाम से जाना जाता है, को रोकना होगा, क्योंकि वह पक्षियों को खिलाने और उन्हें प्रसन्न करने में लगा था। राजा के आदेशों से बहुत नाराज, संत आदमी ने सम्राट को शाप दिया कि उसके राज्य को बार-बार सूखा पड़ेगा, उसे पहाड़ी पर अपने सपनों के महल को खड़ा करना चाहिए। संत एकमात्र रास्ता दिखाता है भयानक श्राप को सुनकर हैरान और भयभीत, राजा ने चिडियावाले बाबा के चरणों में आत्मसमर्पण कर दिया और क्षमा मांगी। अपने शब्दों को वापस लेने में असमर्थ, संत ने शाप को बेअसर करने के लिए एक और एकमात्र समाधान प्रस्तुत किया - राज्य के किसी व्यक्ति को अपने जीवन को दृढ़ इच्छाशक्ति से दफन करके जीवित रखना होगा। जब

Horror Story of Dumas Beach In Gujarat in Hindi

भूतों द्वारा प्रेतवाधित एक समुद्र तट? गुजरात में डुमस बीच यदि आपने कभी "भारत के शीर्ष 10 सबसे प्रेतवाधित स्थानों" की सूची की जाँच की है, तो आप गुजरात के सूरत शहर में स्थित डुमास समुद्र तट के बारे में जान सकते हैं। इसके पीछे की सच्चाई हम आपको बताएंगे। पहले डुमस के बारे में अधिक जानते हैं। डुमस बीच सूरत का सबसे लोकप्रिय हैंगआउट स्थान है। अपने पूरे जीवन में सूरत में रहने के बाद, मैंने 500 से अधिक बार डुमास का दौरा किया है, लेकिन मैंने कभी इंटरनेट पर इसके बारे में पढ़ने तक डुमास को प्रेतवाधित होने के बारे में नहीं सुना था। डुमास वास्तव में शहर से 19 KM की दूरी पर स्थित एक गाँव है। अब कहानी पर आते हुए, एक दिन हम (टीम बडीबिट्स) इस बारे में चर्चा कर रहे थे कि कैसे इंटरनेट पर भारत के सबसे प्रेतवाधित स्थानों में से एक के रूप में चित्रित किया जा रहा है। हमारी टीम हमेशा से अलौकिक के बारे में मोहित रही है। और सूरत शहर में ही हमारा मुख्यालय होने के कारण, हमने डुमास को भारत का तीसरा सबसे प्रेतवाधित स्थान होने के पीछे की सच्चाई का पता लगाने का निर्णय लिया। हम कुछ महीने पहले अपने कैमरों के स